सरकार ने शुरू की ‘संपूर्ण बीमा ग्राम’ योजना

सरकार ने सम्‍पूर्ण बीमा ग्राम योजना की शुक्रवार को शुरूआत की तथा डाक जीवन बीमा योजना का विस्‍तार भी किया. सम्‍पूर्ण बीमा ग्राम योजना में देश के प्रत्‍येक जिले में कम से कम सौ परिवारों वाले एक गांव का चयन किया जाएगा. संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने बताया कि इस प्रयास में चयनित गांव के हर परिवार के एक व्‍यक्ति को ग्रामीण डाक बीमा योजना के अंतर्गत लाया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि सम्‍पूर्ण बीमा ग्राम योजना के तहत सभी चिन्हित परिवारों को बीमा सुविधा देना इस योजना का लक्ष्‍य है.

उन्होंने कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों को किफायती जीवन बीमा सेवाएं प्रदान करने के लिए डाक नेटवर्क के जरिए बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के विचार को आगे बढ़ाने की जरूरत है. सिन्हा ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत आने वाले सभी गांव इसकी सीमा में लाए जाएंगे.

मल्होत्रा समिति की सिफारिशों पर 24 मार्च, 1995 को शुरू किए गए ग्रामीण डाक जीवन बीमा (आरपीएलआई) के जरिये ग्रामीण क्षेत्रों विशेष रूप से इन क्षेत्रों में रहने वाले वंचित वर्गो और महिलाओं को बीमा कवर प्रदान किया जाता है. कम बीमा शुल्क और उच्च लाभांश पीएलआई और आरपीएलआई योजनाओं का महत्वपूर्ण पहलू है. 31 मार्च, 2017 तक देश भर में 46.8 लाख पीएलआई और 146.8 लाख आरपीएलआई पॉलिसी धारक थे. 

share this


« (Previous News)



Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *